व्यवसाय जगत की हस्ती नैना लाल किदवई

Posted on

व्यवसाय जगत की हस्ती नैना लाल किदवई

नैना लाल किदवई।

इस नाम को व्यवसाय जगत में कौन नहीं जानता। ये आज के युवाओं विशेष रूप से लड़कियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। अपने दम पर सफलता की इस ऊंचाई को पाना आसान नहीं होता। पर कहा गया है कि जहाँ चाह वहाँ राह।


नैना लाल किदवई HSBC बैंक की इंडिया ग्रुप की कंट्री हेड और जेनरल मैनेजर हैं

शिक्षा दीक्षा

इनकी शिक्षा दीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय तथा हार्वर्ड विश्वविद्यालय से हुई है। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक तथा हार्वर्ड विश्वविद्यालय से मैनेजमेंट (MBA) की पढ़ाई की है

कैरियर

इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत ANZ Grindless नामक कंपनी से की थी तथा आज Nestle SA की Non Executive director के पद पर भी सेवा दे रही हैं तथा साथ हीं साथ हार्वर्ड बीजिनेस स्कूल की वैश्विक सलाहकार के रूप में भी कार्य कर रही हैं।

पुरस्कार

किसी से प्रेरणा लेने की बात हो और उनको मिले सम्मान तथा पुरस्कारों की बात ना हो ये कैसे हो सकता है?

इनको भारत सरकार नें ट्रेड और इंडस्ट्री के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया है तथा इसका नाम भारत के सबसे सफल उद्यमियों में लिया जाता है। इनको देश विदेश में कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

इनका स्वभाव बहुत हीं मृदु है तथा धैर्य से कार्य करने के लिए जाना जाता है।

एक बार इन्होंने अपने कामयाबी के बारे में कहा था कि “मुझे खुद पर हमेशा विश्वास रहा है। फलस्वरूप मैं अपने उद्देश्यों में हमेशा कामयाब रही। आप को अपने सपनों को उद्देश्य के साथ जोड़ देना चाहिए। यहीं वजह है कि मैं अपने क्षेत्र में कामयाब रही। “

उनका मानना था कि कामयाब होने के लिए अपनी आंतरिक शक्तियों को बाहर लाना होगा और खुद पर विश्वास करना होगा तभी आप किसी कार्य को बेहतर तरीके से कर सकोगे।

नई राहें
Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *