ब्रिटिश सरकार में भारतीय

एक समय था जब हमारे प्यारे भारत पर ब्रिटिश राज था और हम अपने हर फैसले के लिए ब्रिटिश राज की तरफ देखते थे। और आज उनके सरकार में हमारे देश के लोगों के बढ़ते वर्चस्व को देख कर बहुत अच्छा लगता है।
इंग्लैंड के बोरिश जाॅन्सन (प्रधानमंत्री) की सरकार में तीन महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय लोगों को देखकर गौरव का अनुभव होता है।

ये तीन भारतीय हैं।

  1. प्रीति पटेल (Secretary of State for the Home Department)
  2. आलोक शर्मा (International Development Secretary)
  3. ऋषि सुनाक (Finance Minister)

इन तीन भारतीय लोगों के बारे में जानने के पहले ब्रिटेन के बारे में जानना आवश्यक है।

ब्रिटेन

ब्रिटेन युरोप में स्थित एक देश है जो कि इंग्लैंड,  स्कॉटलैंड, वेल्स तथा नॉर्दर्न आयरलैंड को मिलाकर बना है जिसको युनाइटेड किंगडम आॅफ ग्रेट ब्रिटेन एंड नॉर्दर्न आइलैंड या युनाइटेड किंगडम या ब्रिटेन के नाम से भी जानते हैं।

ग्रेट ब्रिटेन एक एकल संसदीय गणराज्य तथा संवैधानिक राजतंत्र (Unitary parliamentary constitutional monarchy) है जिसमें सम्राट या साम्राज्ञी का शासन, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में चुनी हुई संसदीय सरकार के सलाह पर चलता है।

आज ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हैं जो कि 1952 से शासन में हैं तथा विश्व के सबसे लम्बे समय तक रहने वाली राष्ट्राध्यक्ष बनाता है  तथा बोरिश जाॅन्सन प्रधानमंत्री हैं।
ब्रिटेन के संसद दो सदनों का है जिसका नाम पार्लियामेंट (Parliament) है। इसके उच्च सदन का नाम हाउस आॅफ लाॅर्ड्स (House of Lords) तथा निम्न सदन का नाम हाउस आॅफ कौमान्स (House of Commons)है।

अब भारतीय मूल के तीन महत्वपूर्ण व्यक्ति के बारे में

ऋषि सुनाक

ऋषि सुनाक भारतीय मुल के व्यक्ति हैं जिन्हें ब्रिटेन के बोरिश जाॅन्सन की सरकार में वित्त मंत्रालय जैसा महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व दिया गया है।
ऋषि सुनाक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के को फाउंडर एन आर नारायण मूर्ति के दामाद भी हैं जिनका जन्म ब्रिटेन के हैम्पशायर में हुआ था तथा ये रिचमंड के सांसद हैं।
इसके पहले 2015 से ये चीफ सेक्रेटरी टु द ट्रेजरी थे।

आलोक शर्मा

आलोक शर्मा भारतीय मुल के ब्रिटिश राजनेता हैं जिन्हें बोरिश जाॅन्सन की सरकार में सेक्रेटरी आॅफ स्टेट फॉर बीजिनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रेटजी (Secretary of State for Business, Energy and Industrial Strategy)जैसा महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व दिया गया है। इसके पहले ये सेक्रेटरी आॅफ स्टेट फाॅर इंटरनेशनल डेवलपमेंट, हाउसिंग मिनिस्टर तथा एम्पलाॅयमेंट मिनिस्टर का पदभार संभाल चुके हैं। 2010 में रीडिंग वेस्ट से ये कंजरवेटिव पार्टी के लिए सांसद चुने गए थे। इनका जन्म आगरा में हुआ था।

प्रीति पटेल

प्रीति सुशील पटेल 29 मार्च 1972 में जन्मी भारतीय मुल की ब्रिटिश राजनेता हैं जिन्हें बोरिश जाॅन्सन की सरकार में सेक्रेटरी आॅफ स्टेट फॉर द होम डिपार्टमेंट जैसा महत्वपूर्ण भूमिका के लिए चुना गया है। 2010 से ये विथम सीट से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद हैं। इसके पहले ये सेक्रेटरी आॅफ स्टेट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट तथा मिनिस्टर आॅफ स्टेट फाॅर एम्पलाॅयमेंट के पद भी संभाल चुकी हैं।

1 thought on “ब्रिटिश सरकार में भारतीय”

Leave a Comment