सुबह जल्दी जागने के चमत्कारिक लाभ

क्या आपको भी सुबह की नींद बहुत प्यारी लगती है ?
अगर हाँ तो ये आपके सुखद भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। आपको अंदाजा भी नहीं है की सुबह में थोड़ी देर और सोने के लिए आप अपने सुखद भविष्य को दांव पर लगा रहे हैं। आप अपने अस पास नजर दौड़ाइए। देखिये की कोई भी सफल व्यक्ति सुबह में देर तक सोता है या जल्दी जगता है ? मेरा दावा है की आपको एक भी सफल व्यक्ति ऐसा नहीं मिलेगा जो सुबह में देर तक सोता हो।
हमारे शाश्त्रो में भी कहा गया है की मनुष्य को ब्रह्ममुहूर्त में सोकर उठना चाहिए। उस समय प्रकृति अपने सबसे खूबसूरत रूप में होती है। हवाएं ताजी होती हैं , मनुष्य का मष्तिष्क अपनी क्षमता का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर सकता है , प्रकृति शांत होती है और हमारा दिमाग भी शांत होता है, हम तनाव मुक्त महसूस करते हैं। सुबह के समय हम बहुत से ऐसे काम कर सकते हैं जो पुरे दिन नहीं कर सकते।
हमारे और पूरी दुनिया के बड़े बड़े महापुरुष, बड़े आमिर लोग, सफल लोग सुबह में जल्दी जग जाते हैं। स्वामी विवेकानंद , महात्मा गाँधी , आदि महापुरुष सुबह में जल्दी जग जाते थे। 

सूर्योदय का मनोरम दृश्य
सूर्योदय का मनोरम दृश्य

स्वयं के लिए और अपने परिवार को समय देना।

आज के ज़माने में लोग अपनी जिंदगी में इस कदर व्यस्त हैं कि खुद को समय नहीं दे पाते। ऑफिस से देर से घर आये, घर आकर भी ऑफिस के काम में ही लगे रहना, फिर भोजन करके सो जाना और सुबह देर तक सोते रहना, जागने के बाद जल्दी जल्दी ऑफिस के लिए तैयार होना फिर ऑफिस का काम। ये हमारी दिनचर्या बन गयी है। न तो हमारे पास खुद के लिए समय है और न ही अपने परिवार के लिए। ऐसी जिंदगी का क्या फायदा? ऐसी कमाई का क्या फायदा?
सुबह जब आप जल्दी उठते हैं तो अपने लिए और अपने परिवार के लिए आपके पास समय होता है। परिवार के लोगो की भावनाओं में आप शरीक होते हैं। परिवार में प्रेम और सद्भावना बढ़ता है। आप परिवार के लोगों से और परिवार के लोग आपसे प्यार करने लगते हैं। इस से आपके जिंदगी में प्रसन्नता आती है जिस से आपके प्रोफेशन में , व्यवसाय में प्रगति होती है।

अपने सपनों और शौक को समय दे पाना।

क्या आपको पता है की आपके सपने क्या हैं ? क्या आप अभी वहीँ कर रहे हैं जो बचपन से करना चाहते थे ? अगर इसका उत्तर नहीं है तो सुबह जल्दी उठकर आप कुछ समय अपने सपनो के लिए निकाल सकते हैं। सोचिये कि वो कौन सा काम है जो बचपन से लेकर आज तक आपको प्रसन्नता देता है, संतुष्टि देता है, आपके वजूद को जस्टिफाई करता है ? क्या आपको किताबें पढ़ने का शौक है ? क्या आपको चित्रकारी का शौक है ? क्या आपको संगीत का शौक है ? क्या आपको लोगों से बातें करने का शौक है ? ये सरे शौक आपने कब से पूरा नहीं किया है ? क्या आपको समय नहीं मिल पाता? तो देर किस बात की? सुबह थोड़ी जल्दी जागने की शुरुआत करो और कुछ समय अपने शौक और सपनो को दो।

Positive thought comes in your mind in morning

आप अपने स्वास्थ्य को समय दे सकते हैं।

अगर आपको सुबह जल्दी जागने की आदत है तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हीं फायदेमंद है।
वो चाहे शारीरिक स्वास्थ्य हो या मानसिक स्वास्थ्य।
सुबह जल्दी जागकर आपके पास समय होगा व्यायाम करने का , योग करने का , ध्यान करने का जिस से आपके शारीरक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होगा। सुबह जल्दी जागने से आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ी रहेगी और पुरे दिन आप तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह जल्दी उठने का फायदा ये है कि इस से आपका हर कार्य समयानुसार होने लगता है। सही समय पर नाश्ते भोजन से लेकर सोने तक का। इस से आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से मजबूती मिलती है।

” Early to bed and early to rise, makes a man healthy, wealthy and wise.”

आप किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ बन सकते हैं।

अब आप कहेंगे की ये कैसे हो सकता है ? तो ये बिलकुल हो सकता है। कहा जाता है की अगर किसी भी क्षेत्र का विशेषज्ञ बनना है तो रोज करीब 1 या 2 घंटे उसका अभ्यास होना चाहिए वो भी पुरे दिल से, समर्पण भाव से , पूरी तरह से उसको समय देकर। तो क्या आप जिस भी क्षेत्र में विशेषज्ञ बनना चाहते हैं उसके लिए समर्पित समय अपने व्यस्त दिनचर्या में से निकल सकते हैं ? कई लोग आपको ऐसे मिल जायेंगे जिनकी हमेशा ये शिकायत होती है की यार मैं संगीत में बचपन से अच्छा हूँ, पर अब भागदौड़ भरी जिंदगी में समय नहीं मिल पाता और उनके सपने कही किसी कोने में दबे रह जाते हैं। अगर आप सुबह में जल्दी जागने की आदत बना ले तो आप , उस चीज को समर्पित समय दे सकते हैं जो भी आप करना चाहते हैं और धीरे धीरे आप उसमे विशेषज्ञ बन सकते हैं।

किताबें पढ़ने के लिए समय निकालना

कहते हैं किताबें पढ़ना हर किसी की आदत में शुमार होनी चाहिए। पर क्या सुबह में देर तक सोने वाला इसके लिए समय निकाल पता है ? नहीं ? आप सुबह जल्दी उठकर अपने लिए सबसे अच्छी किताबें चुनकर रोज थोड़ी देर पढ़ सकते हैं जो आपके जीवन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेंगी , आपके मन मष्तिष्क को विकसित करेंगी।

कुछ अच्छे बुक्स का लिंक नीचे दे रहा हूँ एक बार पढ़ कर देखें।

तो आज से सुबह जल्दी उठना शुरू करें और चमत्कारिक लाभ लें।

4 thoughts on “सुबह जल्दी जागने के चमत्कारिक लाभ”

Leave a Comment