जिओ ग्लास (Jio Glass) क्या है और कैसे काम करता है?

कोरोना महामारी ने लोगो के जीने का तरीका ही बदल दिया है। पहले जो लोग मिलना जुलना पसंद करते थे, आमने सामने उपस्थित होकर काम करना पसंद करते थे, बॉस अपने एम्प्लोयी को ऑफिस आने के लिए  बोलते थे, वही आजकल सबकी यही इच्छा है कि work from home यानि घर बैठे काम करें। इसके लिए  बहुत सारे ऑनलाइन टूल्स भी हैं जैसे वीडियो एप्प (Zoom, Cisco Webex, Google Meet) इत्यादि। पर ये सभी टूल्स  वीडियो कॉलिंग और वीडियो मीटिंग के लिए हैं। कैसा रहेगा जब आप काम तो ऑनलाइन करोगे, मीटिंग, कॉन्फ्रेंस ऑनलाइन होगा पर आपको फील बिलकुल फेस टु फेस का होगा? आपको लगेगा की आप साथ में ही बैठे हो? साधारण शब्दों में की घर बैठे आप 3D मीटिंग कर पाओ।

दोस्तों ये सच होने वाला है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने अपने कंपनी के 43वें Annual General Meeting (AGM) में  की

आत्मनिर्भर भारत (Self Reliant India)

Jio has created a complete 5G solution from scratch, that will enable us to launch a world-class 5G service in India, using 100% homegrown technology and solutions.

                                                   Mukesh Ambani, Chairman, RIL.

 

मुकेश अम्बानी, जैसा की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने हर Annual General Meeting (AGM) में अपनी वित्तीय अवस्था के साथ साथ अपने आगे के प्लान्स जैसे इन्वेस्टमेंट आदि के बारे में घोषणा करते हैं, ने इस बात की भी घोषणा की कि रिलायंस जिओ की तरफ से एक 3D 2D वीडियो कालिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, मीटिंग के लिए जिओ ग्लास (Jio Glass) का लांच किया जायेगा। हालाँकि इसके कीमत के बारे में कोई घोषणा नहीं हुई।

इस से न सिर्फ आप किसी से फेस टु फेस बात कर पाओगे, मीटिंग्स कर पाओगे बल्कि एक दूसरे को फील भी कर पाओगे। आपको लगेगा की आप Distance Calling  नहीं  बल्कि आमने सामने बैठकर बातें कर रहे हो।

जिओ ग्लास क्या है? What is Jio Glass?

जिओ गिलास एक वर्चुअल डिवाइस है जिसे चश्मे की तरह इस्तेमाल करके लोग 3D, 2D वीडियो कालिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, नार्मल ऑडियो कॉलिंग और मीटिंग कर सकते हैं। इसमें होलोग्राफिक कंटेंट के लिए भी अपने स्मार्टफोन को जिओ ग्लास के साथ कनेक्ट करके इस्तेमाल किया जा सकता है।

Jio Glass

जिओ ग्लास का उपयोग Use of Jio Glass

3 D वीडियो कॉल 

2 D वीडियो कॉल 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (मीटिंग)

होलोग्राफिक सेशंस

जिओ ग्लास  काम कैसे करेगा ? How Jio Glass will Work?

जिओ गिलास  को आँखों में लगाकर उसमें दिए गए सेंसर और कैमरा को अपने स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट करके वीडियो कॉल और  कॉन्फ्रेंसिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के लिए ग्लास को अपने स्मार्ट फ़ोन को केबल से कनेक्ट करना होगा। जिससे आप अपने स्मार्ट फ़ोन के फोटोज को 3 D टेक्नोलॉजी में अनुभव कर सकते हैं।

 जिओ ग्लास की विशेषताएं Special about Jio Glass

High Resolution Display

जिओ गिलास से आप 3 D और 2 D वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंसिंग का अनुभव तो करेंगे ही साथ ही साथ नार्मल कॉल और होलोग्राफिक कॉल भी आसानी से कर सकेंगे। जिओ ग्लास (Jio Glass) में सेंसर और कैमरा लगा हुआ है जिससे ये ग्लास आपके स्मार्ट फ़ोन से कनेक्ट होगा और आप इसके फीचर्स का उपयोग कर सकेंगे। इस गिलास का उपयोग नार्मल फ़ोन में नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपके फ़ोन में एक्सेलेरोमीटर (Accelerometer), मैग्नेटोमीटर (Magnetometer), गोरोस्कोप (Gyroscope) और प्रोक्सिमिटी सेंसर (Proximity Sensor) होना चाहिए जो कि उपयोगकर्ता के गति का पता लगा सके।

इसका वजन केवल 75  ग्राम है जो की काफी हल्का है।

ये वर्चुअल क्लास रूम सेशन (Online Class Room Session ) के लिए बहुत बेहतर है क्योंकि इस से होलोग्रफिक सेशंस का इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे की ऐतिहासिक स्थल जैसे प्राचीन मंदिरों, पिरामिडों, पहाड़ो इत्यादि को 3 D टेक्नोलॉजी से समझा जा सकता है जो की एक बेहतरीन अनुभव होने के साथ साथ विद्यार्थियों को समझने में भी आसानी रहेगी। ऑनलाइन एजुकेशन में विद्यार्थियों को ऐसा फील होगा जैसे वो क्लास रूम्स में बैठकर पढाई कर रहे हैं। उन्हें नक़्शे में  दिखानी हो तो सिर्फ फोटो न देखकर वो उस जगह को फील करेंगे।

अब भूगोल पढ़ने के पारम्परिक तरीके इतिहास हो जायेंगे। Traditional way of learning Geography will be History.

जिओ ग्लास (Jio Glass) हर तरह के ऑडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। साथ ही बिना किसी बाहरी एक्सेसरीज के personalized audio system सपोर्ट करता है।

जिओ ग्लास 25 से ज्यादा मिक्स्ड रियलिटी एप्प को भी सपोर्ट करता है जो मनोरंजन, शिक्षा, गेमिंग और शॉपिंग के हैं। जिस से आप अपने स्मार्ट फ़ोन के कंटेंट को भी एक्सेस कर सकेंगे वो भी वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) के साथ। इसके लिए आपको अपने स्मार्ट फ़ोन को बस  से कनेक्ट करना है। साथ ही साथ वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) के साथ शॉपिंग भी कर सकेंगे।

कुछ एप्प जिसे जिओ ग्लास सपोर्ट करता है।

जिओ ग्लास 25 से ज्यादा एप्प को सपोर्ट करता है जिनमे से कुछ ये हैं।

जिओ सिनेमा (Jio Cinema), जिओ सौन (Jio Sawn), जिओ टी वी + (Jio TV+), जिओ मीट (Jio Meet), रिलायंस डिजिटल (Reliance Digital), हैमलेस (Hamles), हॉर्स कार्ट (Horse Cart), स्पाइरल स्केट (Spiral Skate), फनी बन्नी (Funny Bunny) इत्यादि।

जिओ ग्लास के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें? How and where to register for Jio Glass?

जिओ ग्लास कब तक बाजार में मिलेगा और इसकी कीमत क्या होगी, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अगर आप चाहते  हैं कि जिओ ग्लास (Jio Glass) आपको बाजार में एते ही मिले तो आप कंपनी के website पर जाकर  रजिस्टर कर सकते हैं।  आपको अपना कुछ डिटेल देने होंगे।  Go to official website

 

अगर आप भी इसमें अपना अनुभव जोड़ना चाहते हैं या कुछ और भी लिखने का शौक रखते हैं तो Mail Us at ” [email protected] “साथ में अपना परिचय एक फोटो के साथ भी भेजें। आपकी रचना आपके नाम और फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी।

 

1 thought on “जिओ ग्लास (Jio Glass) क्या है और कैसे काम करता है?”

Leave a Comment